आपने बिजनेस इंटेलिजेंस या द्वि शब्द सुना होगा, लेकिन इसका वास्तव में क्या मतलब है कि कई अलग-अलग परिभाषाएं हैं, लेकिन इसे सीधे शब्दों में कहें तो सही समय पर सही लोगों को प्रासंगिक और विश्वसनीय जानकारी देने के बारे में है, बेहतर निर्णय तेजी से प्राप्त करने के लक्ष्य के साथ। ऐसा करने के लिए असंरचित डेटा एकत्र करने के लिए विधियों और कार्यक्रमों की आवश्यकता होती है, इसे सूचना में परिवर्तित करें और इसे व्यावसायिक निर्णयों को बेहतर बनाने के लिए प्रस्तुत करें। प्रदर्शन प्रबंधन विश्लेषण, भविष्य कहनेवाला मॉडलिंग डेटा और टेक्स्ट माइनिंग सहित बड़े और जटिल क्षेत्र और बहुत अधिक कल्पना करें कि जब आप किराने की दुकान में प्रवेश करते हैं तो एक किराने की दुकान की तरह व्यावसायिक खुफिया कार्य कर रहे हैं और विशिष्ट वस्तुओं की तलाश कर रहे हैं जैसे अंडे का दूध और केले जिन्हें आपको खोजने की आवश्यकता नहीं है कर्मचारी उनसे पूछें कि कहां देखना है इसके बजाय किराने की दुकानों का आयोजन किया जाता है गलियारे और संकेत जो स्टोर को नेविगेट करने के लिए अपेक्षाकृत सरल बनाते हैं, अब कल्पना करें कि स्टोर में आइटम आपके व्यवसाय के डेटा की तरह हैं और आपको उत्पादन के बिल योग्य घंटों और बिक्री लक्ष्यों के बारे में जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता है।
आप तीन अलग-अलग विशेषज्ञों के पास जा सकते हैं और उनसे पूछ सकते हैं कि आप कहां हैं आप इस जानकारी को पा सकते हैं तो आप किसी और के पास जाएंगे और उन्हें आपके लिए संकलित करेंगे द्वि आपकी गन्दी जानकारी लेने और इसे एक साफ और सुलभ किराने की दुकान में बदलने के बारे में है, इससे आप अपने डेटा को अपने दम पर नेविगेट कर सकते हैं और आप क्या ढूंढ सकते हैं अन्य संगठनों पर भरोसा किए बिना आवश्यकता को अब लिंक्ड स्प्रैडशीट्स के जटिल जालों के माध्यम से डेटा का विश्लेषण करने और रिपोर्ट को एक साथ मैश करने की आवश्यकता नहीं है, इसके बजाय कर्मचारी बीआई सिस्टम का उपयोग करके जानकारी का अनुरोध कर सकते हैं, जब किसी भी समय तक पहुंच रखने के लिए रणनीतिक बनाने का प्रयास करते समय महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है। संगठित डेटा का मतलब है कि आप अक्षम व्यावसायिक प्रक्रियाओं और छिपे हुए पैटर्न की पहचान कर सकते हैं ताकत और कमजोरी के क्षेत्रों और नए अवसरों की खोज करें जो आपकी कंपनी के संचालन और चुनौतियों की बेहतर समझ में योगदान करते हैं आइए एक खुदरा उदाहरण देखें कि आप एक खुदरा श्रृंखला के प्रबंधक हैं।
जिसमें स्टोर और ऑनलाइन दुकानें दोनों हैं जो आप अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं एक लॉयल्टी कार्ड जिसे वे स्टोर में स्वाइप कर सकते हैं या अपने ऑनलाइन खाते में दर्ज कर सकते हैं, कार्ड ग्राहक द्वारा इन-स्टोर और ऑनलाइन खरीदी गई हर चीज़ को आपके संगठन के डेटाबेस में अपने अद्वितीय खाता संख्या के साथ व्यावसायिक खुफिया विधियों और सॉफ़्टवेयर के उपयोग के माध्यम से जोड़ता है जो आपके द्वारा सशक्त हैं। बड़ी मात्रा में ग्राहक जानकारी पर विश्लेषणात्मक रिपोर्ट चलाने की क्षमता रखने से आप यह समझने में सक्षम हो सकते हैं कि वे आपके ब्रांड के प्रति कितने वफादार हैं, वे कौन से उत्पाद खरीदते हैं और कितनी बार और यदि उन्हें स्टोर पर जाने या ऑनलाइन स्टोर से खरीदारी करने की प्राथमिकता है तो क्या क्या यह आपको किसी व्यक्तिगत ग्राहक या सेगमेंट को समझने या भविष्यवाणी करने की क्षमता देता है एनटीएस को वरीयताओं की जरूरत है और आदतें बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए बेचने के नए अवसरों की आशा करती हैं या यहां तक कि लक्षित विपणन अभियान प्रदान करती हैं।
जिस से कि उनके हितों से संबंधित उत्पादों के ल ए बिक्री के बिंदु पर कूपन की तत्काल डिलीवरी, ज सा क पिछले व्यवहार से संकेत मिलता है, संक्षेप में आप अ ने ग्राहकों को बहुत समझने में सक्षम ह ं अच्छी तरह से उनके ऐतिहासिक लेनदेन और व्यवहार के आधार पर और उस जानकारी का उपयोग अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए या बेहतर या अनूठी सेवाएं प्रदान करके अपने ब्रांड को अलग करने के लिए करें, इसलिए व्यावसायिक खुफिया शब्द को बंद करने में उपकरण और तकनीकों के एक समूह को संदर्भित करता है जो आपके डेटा को एकत्र और व्यवस्थित करता है और इसे प्रस्तुत करता है। एक तरह से जो उपयोगी है और समझ में आता है यदि आप मांग पर सटीक समझने योग्य और कार्रवाई योग्य जानकारी तक कुशल पहुंच चाहते हैं तो व्यावसायिक खुफिया आपके संगठन के लिए सही हो सकता है
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